2018 Global Health Reporting Contest (Hindi)

न्यूयॉर्क टाईम्स परिसर में वर्ष 2017 के विजेताओं ने एक दिलचस्प परिचर्चा में भाग लिया. फोटोः स्टीवन स्ट्रेसर

वैश्विक स्वास्थ रिपोर्टिंग प्रतियोगिता (ग्लोबल हेल्थ रिपोर्टिंग कॉन्टेस्ट) ने पत्रकारों के लिए विशेष प्रशिक्षण और अग्रणी विशेषज्ञों के साथ उनकी मुलाकात के इंतजाम के जरिये दुनिया के चार महाद्वीपों में स्वास्थ्य से संबंधित अहम् मसलों पर न्यूज कवरेज की मात्रा और गुणवत्ता को बढ़ाया है।  

वर्ष 2014 से अब तक इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों ने मुख्य रूप से माताओं और शिशुओं के स्वास्थ पर आधारित 823 स्टोरीज़ का निर्माण किया है। ये स्टोरीज़ कुल मिलाकर 80 करोड़ पाठकों, दर्शकों और वेब विजिटर्स तक पहुंच सकी।  अब तक इस कार्यक्रम के अंतर्गत 16 बेहतरीन पत्रकारों को सम्मानित किया गया है जिनके कवरेज से उनके देशों में नागरिकों को मदद मिली.

विशेष उपलब्धियां

  • शेंग्के गाव (2015 अवार्ड विजेता) ने यह खुलासा किया कि एक आयातित दवा लेन्टिजेन बच्चों के वैक्सीन के रूप में गलत तरीके से दी जा रही थी। उनकी इस पड़ताल की वजह से चीन में सरकार ने इस औषधि की बिक्री को प्रतिबंधित किया।
  • मरीना बैरोज़ (2016 अवार्ड विजेता) ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि ब्राजील स्थित उनके गृह नगर हेसिफी में जन्म ले रहे शिशुओं में जीका वायरस के प्रकोप के कारण माइक्रोफेली बीमारी बढ़ रही थी। इस बीमारी की वजह से बच्चों का दिमाग पूरी तरह विकसित नहीं हो पाता है और इनके सिर का आकार सामान्य से छोटा रह जाता है। इस रिपोर्ट के बाद ब्राजील सरकार ने यह बीमारी फैलाने वाले मच्छरों को खत्म करने के लिए टीमें भेजीं और प्रभावित परिवारों के लिए आर्थिक सहायता की पेशकश भी की।  
  • जेरुन्निसा शाह (2017 अवार्ड विजेता) ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि उत्तर भारत के जम्मू कश्मीर में डायलिसिस केंद्रों की जरूरत है। उनके कवरेज की वजह से कई साल के इंतजार के बाद सरकार ने हाल ही में मरीजों के लिए कम फीस लेने वाला पहला डायलिसिस केंद्र खोला है। यह केंद्र किडनी की बीमारी से पीड़ित मरीजों के लिए बहुत बड़ी राहत है जिन्हें बार-बार डायलिसिस का खर्च उठाने के लिए कर्ज लेने की नौबत आ जाती थी या अपनी संपत्ति बेचना पड़ती थी।   

प्रतियोगिता के बारे में 

यह प्रतियोगिता बीते वर्षों की सफलता जारी रखते हुए ब्राजील, चीन, भारत, रूस और अफ्रीकी सहारा क्षेत्र के अग्रणी हेल्थ रिपोर्टरों का क्षेत्रीय नेटवर्क विकसित करने में सफल हुई है।
इन देशों के पत्रकारों को अमेरिका की 12 दिवसीय अध्ययन यात्रा का अवसर मिलेगा। साथ ही उन्हें क्षेत्रीय स्पर्धाओं के अंतर्गत नकद पुरस्कार हासिल करने का भी मौका मिलेगा। इन स्पर्धाओं का मकसद माताओं और शिशुओं के स्वास्थ्य के साथ ही बीमारियों और टीकाकरण जैसे स्वास्थ्य संबंधी अहम विषयों पर उच्च गुणवत्ता के न्यूज कवरेज को सम्मानित करना है। वर्ष 2018 के प्रोग्राम के लिए 6 विजेताओं का चयन किया जाएगा।

वैश्विक स्वास्थ रिपोर्टिंग प्रतियोगिता (ग्लोबल हेल्थ रिपोर्टिंग कॉन्टेस्ट) के प्रायोजक जॉनसन ऐंड जॉनसन हैं।

प्रतियोगिता के लिए आवेदन करें 

प्रतियोगिता में सफल होने लेने के लिए प्रतियोगी की ओर से भारत, ब्राजील, चीन, रूस और सहारा क्षेत्र के अफ्रीकी देशों में स्वास्थ्य से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर सोमवार, 1 जनवरी 2018 से रविवार, 7 अक्टूबर 2018 के बीच प्रकाशित, प्रसारित या ऑनलाइन पोस्ट की गई स्टोरीज़ पात्र होंगी। प्रविष्टियां भेजने के लिए रविवार, 7 अक्टूबर 2018 अंतिम तारीख है। आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

प्रतियोगिता के लिए विषय, जो यहां तक ही सीमित नहीं हैं :

  • माताओं, नवजात शिशुओं और बच्चों की मृत्युदर में कमी लाना
  • माताओं से बच्चों में बीमारियों के संक्रमण को कम करना
  • कुपोषण से बचाव
  • माताओं और बच्चों का स्वास्थ्य उम्दा रखने के लिए देखभाल और बुनियादी सुविधाओं को बेहतर बनाना
  • इबोला महामारी की रोकथाम के लिए की गई कोशिशें
  • वैक्सीनेशन यानी टीकाकरण के लिए अपनाए गए अभिनव तरीके

प्रिंट, ब्रॉडकास्ट या ऑनलाइन मीडिया में काम कर रहे पत्रकार इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए पात्र हैं। प्रतियोगिता में स्वतंत्र पत्रकार भी भाग ले सकते हैं। इनके काम की पुष्टि के लिए संबंधित संपादक का पत्र देना जरूरी होगा। वे प्रविष्टियां ही मान्य होंगी जिनका अपने देश के मीडिया में प्रकाशन या प्रसारण हो चुका है। प्रविष्टियां अंग्रेजी, फ्रेंच (अफ्रीका), हिंदी (भारत), मैन्डरिन/कैंटोनीज़ (चीन), पुर्तगाली (ब्राजील), रशियन (रूस) भाषाओं में हो सकती हैं। अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं में भेजी गई स्टोरीज़ के साथ उनका अंग्रेजी भाषा में अनुवाद देना आवश्यक है। आवेदक एक से ज्यादा प्रविष्टियां भेज सकते हैं।

यहां आवेदन करेंhttps://www.tfaforms.com/4696764

 

Funded by